भारत-ब्रिटेन के बीच संयुक्त वायु सेना अभ्यास इंद्र धनुष हुआ आरंभ


इंद्र धनुष अभ्यास 2020 का पांचवा संस्करण 24 फरवरी को उत्तर प्रदेश में आरंभ हो गया है।

यह भारतीय वायु सेना (IAF) और ब्रिटिश रॉयल एयर फोर्स (RAF) के बीच होने वाला संयुक्त वायुसेना अभ्यास है, जो उत्तर प्रदेश (यूपी) के वायु सेना स्टेशन हिंडन में आयोजित किया जा रहा है।

इस वर्ष का अभ्यास ‘Base Defence and Force Protection’ पर फोकस है। इस अभ्यास में RAF के दल में उनकी रेजिमेंट के 36 विशेष लड़ाके शामिल हैं |

जबकि भारतीय वायु सेना में गरुड़ फोर्स के 42 लड़ाके शामिल हैं, इन अभ्यासों में C-130J विमान से पैरा ड्रॉप्स, Mi-17 V5 हेलीकॉप्टरों द्वारा सामरिक इनसर्जन और विभिन्न हवाई सेंसर का उपयोग शामिल है।

अभ्यास के दौरान वायु सेना के दोनों पक्ष संयुक्त रूप से रणनीति और युद्ध-नीति को साझा करेंगे और अपने प्रतिष्ठानों पर आतंकी खतरों से निपटने के लिए रणनीति तैयार करेंगे।

इस विशेष मिशन में दोनों सेनाएँ तैयार किए गए अर्बन बिल्ट-अप (शहरी) ज़ोन में एयरफ़ील्ड आक्रमण, बेस डिफेंस और आतंक-रोधी अभियानों सहित विभिन्न मिशनों को पूरा करेंगी।

हिंडन वायु सेना स्टेशन:
हिंडन का वायु सेना स्टेशन पश्चिमी वायु कमान द्वारा संचालित किया जाता है। यह दुनिया का आठवां और एशिया का सबसे बड़ा एयरबेस है। यह उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में स्थित है।

एयर चीफ मार्शल: राकेश कुमार सिंह भदौरिया.
भारतीय वायु सेना की स्थापना: 8 अक्टूबर 1932.
भारतीय वायुसेना मुख्यालय: नई दिल्ली
Previous
Next Post »