गोवा में महिलाओं के लिए 3 कल्याणकारी योजनाएं शुरू


केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने गोवा में महिलाओं के लिए 3 कल्याणकारी योजनाएं शुरू कीं।

ये योजनाएं हैं यशस्विनी स्कीम फॉर वूमेन एंटरप्रेन्योरशिप, स्वास्थ सहायक प्रोजेक्ट और ब्रेस्ट कैंसर स्क्रीनिंग इनिशिएटिव हैंडहेल्ड डिवाइस जिसमें कैंसर का पता लगाने की सुविधा है।

महिला उद्यमिता योजना के लिए यशस्विनी योजना के तहत, राज्य सरकार दूसरे वर्ष से शुरू होने वाले पुनर्भुगतान के साथ स्वयं सहायता समूहों को 5 साल के कार्यकाल के लिए 5 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करती है और चार किश्तों में भुगतान किया जाने वाला ऋण है। 

स्वास्थ्य सहायक योजना के तहत, राज्य में प्राथमिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को एक निदान किट प्रदान की जाएगी, ताकि वे लोगों के घर जाकर बुनियादी नैदानिक परीक्षण (basic diagnostic tests) करने में मदद कर सकें, ताकि आम आदमी को एक किफायती और सुविधाजनक समाधान मिल सके। 

डायग्नोस्टिक किट को पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया द्वारा विकसित किया गया है, जिसने कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (CSR) फंड का उपयोग करके किट बनाने और सप्लाई करने के लिए प्रॉक्टर एंड गैंबल के साथ साझेदारी की है।

केंद्रीय मंत्री ने समारोह में एक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को किट सौंपी। किट में ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, ब्लड हीमोग्लोबिन और हृदय गति के परीक्षण के लिए आवश्यक सभी उपकरण युक्त एक इंटरफेस यूनिट, एक टैबलेट और पेरिफेरल बैग शामिल हैं।
Previous
Next Post »