राष्ट्रीय खेल दिवस: राष्ट्र ने मेजर ध्यानचंद को दी श्रद्धांजलि


मेजर ध्यानचंद एक महान भारतीय हॉकी खिलाड़ी थे। उन्हें भारत के सबसे महान हॉकी खिलाड़ी के रूप में जा जाता है।

 16 वर्ष की आयु में, उन्होंने अपने पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए भारतीय सेना में भर्ती हुए। सेना के हॉकी टूर्नामेंट और रेजिमेंटल खेलों में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन ने एक महान हॉकी खिलाड़ी के रूप में उनकी छिपी क्षमता को सुर्खियों में दिखाया।

 उन्हें न्यूजीलैंड दौरे के लिए भारतीय सेना टीम के लिए चुना गया था। भारत में, 29 अगस्त को उनके जन्मदिवस को 2012 से हर वर्ष राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन, भारत के राष्ट्रपति प्रमुख खेल हस्तियों को खेल रत्न, अर्जुन पुरस्कार, द्रोणाचार्य पुरस्कार और ध्यानचंद पुरस्कार सहित प्रमुख पुरस्कारों से सम्मानित करते हैं।

उनका जन्म 29 अगस्त 1905 को इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश में एक राजपूत परिवार में हुआ था। उनका असली नाम ध्यान सिंह था। उनकी माता का नाम शारदा सिंह और उनके पिता का नाम सोमेश्वर सिंह था। उनके पिता भारतीय सेना में सूबेदार थे और भारतीय सेना के लिए हॉकी खेलते थे। 

उन्होंने अपने सबसे पहले कोच पंकज गुप्ता के तहत प्रशिक्षण प्राप्त किया था, जिन्होंने चमकते चाँद के रूप में हॉकी खेलने में उनकी प्रशंसनीय कुशलता की तुलना के लिए उन्हें 'चंद' की उपाधि से सम्मानित किया था। अपने शुरुआती दिनों में, उन्हें हॉकी खेलने में कोई दिलचस्पी नहीं थी, वे इसके बजाय कुश्ती से प्यार करते थे।

मेजर ध्यानचंद की कप्तानी में, भारतीय हॉकी टीम ने वर्ष 1928 में एम्स्टर्डम में 1932 में लॉस एंजिल्स में और 1936 में बर्लिन में तीन ओलंपिक स्वर्ण पदक जीते। बर्लिन ओलंपिक में, उन्होंने अपनी गति बढ़ाने के लिए अंतिम मैच में जूते नहीं पहने थे। भारत ने यह मैच 8-1 से जीता। 1956 में, वह मेजर के पद के साथ भारतीय सेना से सेवानिवृत्त हुए और उसी वर्ष, उन्हें पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्होंने पटियाला के राष्ट्रीय खेल संस्थान में मुख्य हॉकी कोच का पद संभाला।

 भारत सरकार ने उनके सम्मान में 2002 में दिल्ली के राष्ट्रीय स्टेडियम का नाम बदल ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम रखा था। एडोल्फ हिटलर ने उन्हें जर्मन सेना में एक वरिष्ठ पद की पेशकश की, लेकिन चंद ने उनके प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया। 1926 से 1948 तक उन्होंने अपने करियर में 400 से अधिक गोल किए। वह अपने जादुई स्पर्श, शानदार नियंत्रण, रचनात्मकता और असाधारण गोल स्कोरिंग कारनामों के लिए "द विजार्ड ऑफ हॉकी" के रूप में लोकप्रिय थे।
उन्होंने अपने जीवन का अंतिम समय अपने गृहनगर झांसी, उत्तर प्रदेश में बिताया। यह जानकर बहुत दुख हुआ कि अपने अंतिम दिनों में, इस महान खिलाड़ी को पूरी तरह से भुला दिया गया और उस देश द्वारा अनदेखा किया गया जिसके लिए वह खेला करते थे।

 वह अंत तक उचित चिकित्सा उपचार प्राप्त करने में सक्षम नहीं थे। भारत के इस योग्य पुत्र ने 3 दिसंबर 1979 को अपनी आखिरी साँस ली। चंद के निधन के बाद, भारत सरकार ने ध्यानचंद के सम्मान में एक डाक टिकट और एक फर्स्ट डे कवर जारी किया। वह इकलौते भारतीय हॉकी खिलाड़ी हैं जिनके सम्मान में एक मोहर जारी की गयी है।
29 अगस्त को, हम मेजर ध्यान चंद को याद करते हैं, जो हॉकी में एक नई क्रांति ले कर आये और इस खेल के माध्यम से हमारे देश को गर्व और सम्मान प्रदान किया।
Previous
Next Post »