कांग्रेस सांसद संजय सिंह ने राज्यसभा से दिया इस्तीफा,


कांग्रेस नेता एवं राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने हाल ही अपनी राज्यसभा सदस्यता और पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. संजय सिंह लोकसभा चुनाव 2019 सुल्तानपुर से लड़े थे, जहां उन्हें बीजेपी की मेनका गांधी के सामने हार का सामना करना पड़ा था.

संजय सिंह ने राज्यसभा की सदस्यता से उस समय इस्तीफा दिया है जब सरकार की ओर से पेश ‘ट्रिपल तलाक’ बिल पर बहस चल रही है. वे भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल हो सकते हैं.

राज्यसभा सदस्य असम से :
* संजय सिंह असम से राज्यसभा सदस्य हैं. संजय सिंह का कार्यकाल अभी एक साल का बचा हुआ था. उन्होंने इसके बावजूद राज्यसभा और कांग्रेस छोड़ने का घोषणा कर दिये है. 
* संजय सिंह ने अपने राजनीतिक पारी का शुरुआत कांग्रेस से किया था. हालांकि, उन्होंने राममंदिर आंदोलन के दौरान कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हो गए थे.

राज्यसभा सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद : 
* संजय सिंह के राज्यसभा सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद संसद के इस ऊपरी सदन का कुल संख्या घटकर 240 रह जाएगा. राज्यसभा में कुल सदस्यों की संख्या 245 होती है. 

* राज्यसभा में पहले से ही चार सीटें खाली थीं. संजय सिंह के इस्तीफे से राज्यसभा में पांच सीटें खाली हो गईं है.

इस्तीफे के बाद क्या कहा ?* संजय सिंह ने इस्तीफे के बाद कहा की मैं कांग्रेस छोड़ रहा हूं क्योंकि कांग्रेस भविष्‍य से अंजान है. मैं 'सबका साथ सबका विकास' के कारण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का समर्थन करता हूं. 

* पूरा देश आज प्रधानमंत्री मोदी के साथ है. अगर पूरा देश उनके साथ है तो मैं भी उनके साथ हूं. कल मैं बीजेपी में शामिल हो जाऊंगा. संजय सिंह ने कहा की मैंने पार्टी और राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया है.
Previous
Next Post »