‘ग्लोबल ब्रांड कंसल्टेंसी ‘इंटरब्रांड’ ने 4 अक्टूबर, 2018 को ‘श्रेष्ठ-100 ग्लोबल ब्रांड 2018’ की सूची जारी की। जिसके अनुसार विश्व का श्रेष्ठ ब्रांड ‘एपल’ बन गया है। एपल अमेरिका की पहली ऐसी कंपनी है, जिसका बाजार पूंजीकरण एक लाख करोड़ डॉलर है।
दूसरे स्थान पर ‘गूगल’ है, जिसकी ब्रांड वैल्यू में 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। जबकि एपल की ब्रांड वैल्यू में 16 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है। सूची में अमेजन तीसरे स्थान पर है। चौथे, पांचवें एवं छठे स्थान क्रमशः माइक्रोसॉफ्ट, कोका कोला एवं सैमसंग है।
‘कैम्ब्रिज एनालिटिका’ डाटा चोरी जैसी घटना के बाद फेसबुक की ब्रांड वैल्यू 6 प्रतिशत घटी है। जिसका कारण यह श्रेष्ठ ब्रांड की सूची में 9वें स्थान पर है।
(a) एपल
(b) गूगल
(c) अमेजन
(d) फ्लिपकार्ट
उत्तर-(a)
दूसरे स्थान पर ‘गूगल’ है, जिसकी ब्रांड वैल्यू में 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। जबकि एपल की ब्रांड वैल्यू में 16 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है। सूची में अमेजन तीसरे स्थान पर है। चौथे, पांचवें एवं छठे स्थान क्रमशः माइक्रोसॉफ्ट, कोका कोला एवं सैमसंग है।
‘कैम्ब्रिज एनालिटिका’ डाटा चोरी जैसी घटना के बाद फेसबुक की ब्रांड वैल्यू 6 प्रतिशत घटी है। जिसका कारण यह श्रेष्ठ ब्रांड की सूची में 9वें स्थान पर है।
प्रश्नोत्तर:
प्रश्न-हाल ही में जारी ‘श्रेष्ठ-100 ग्लोबल ब्रांड, 2018’ सूची के अनुसार विश्व का श्रेष्ठ ब्रांड कौन बन गया है?(a) एपल
(b) गूगल
(c) अमेजन
(d) फ्लिपकार्ट
उत्तर-(a)
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