फ्रांस ने 20 वर्ष बाद फुटबॉल विश्व कप जीता, हैरी केन को मिला गोल्डन बूट

फ्रांस की फुटबॉल ने टीम पहली बार फीफा फाइनल खेल रहे क्रोएशिया की टीम को 4-2 से पराजित कर फीफा विश्वकप फुटबॉल टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया. फ्रांस ने 20 साल बाद यह ख़िताब जीता है.

मैच के फर्स्ट हाफ तक स्कोर 2-1 था जिसमें फ्रांस की ओर से दो गोल शामिल थे. जबकि दूसरे हाफ में फ्रांस ने 2 और गोल करके मैच जीता हालांकि क्रोएशिया ने दूसरा गोल करके फ्रांस को कड़ी टक्कर दी.

फ्रांस ने 1998 में अपनी मेजबानी में पहली बार विश्व कप जीता था और उस कामयाबी के 20 साल बाद उसने एक बार फिर विश्व चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया. फ्रांस का यह दूसरा खिताब है और इसके साथ ही वह दो बार विश्व खिताब जीतने वाले अर्जेंटीना और उरुग्वे की श्रेणी में आ गया है.

हैरी केन को गोल्डन बूट अवार्ड

इंग्लैंड की टीम फीफा विश्व कप के सेमीफानल में हार गयी थी लेकिन उसके कप्तान और स्ट्राइकर हैरी केन को टूर्नामेंट में सर्वाधिक छह गोल करने के लिए गोल्डन बूट का अवार्ड से सम्मानित किया गया. सेमीफाइनल में पराजित हुए बेल्जियम के गोलकीपर तिबौत कोर्टियस को गोल्डन ग्लव्स का अवार्ड मिला जबकि स्पेन को फीफा फेयर प्ले ट्रॉफी से नवाजा गया.

रूस ने क़तर को अगले विश्व कप की जिम्मेदारी सौंपी

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने फीफा विश्व कप फुटबॉल टूर्नामेंट के आखिरी दिन अगले विश्व कप की जिम्मेदारी क़तर को सौंप दी. क़तर द्वारा 2022 में अगले विश्व कप की मेजबानी की जाएगी. व्लादिमीर पुतिन ने क्रेमलिन में एक समारोह में आधिकारिक विश्व कप फ़ुटबाल फीफा के अध्यक्ष जियानी इन्फैन्टिनो को सौंपी जिन्होंने इसे अमीर शेख तमीम बिन हमाद अल-थानी को सौंपा.

फीफा विश्व कप 2018 पुरस्कारों की सूची:-

  • गोल्डन बूट अवार्ड - हैरी केन (6 गोल) (इंग्लैंड)
  • गोल्डन बॉल अवार्ड - लुका मोड्रिक (क्रोएशिया)
  • गोल्डन ग्लव्स अवार्ड - तिबौत कोर्टियस (बेल्जियम)
  • यंग प्लेयर अवार्ड - केलियन एमबापे (फ्रांस)
  • फीफा फेयर प्ले ट्रॉफी - स्पेन की टीम

फ्रांस के कोच ने बनाया रिकॉर्ड

फ्रांस की वर्ल्ड कप जीत के साथ ही कोच से साथ भी एक खास तरह का विश्व रिकॉर्ड जुड़ गया है. केवल फ्रांस की टीम ने ही दूसरी बार फीफा विश्व कप खिताब नहीं जीता है, बल्कि कोच दिदिएर डेसचेम्पस ने भी यह ट्रॉफी दूसरी बार उठाई है. इससे पहले बतौर खिलाड़ी उन्होंने यह खिताब जीता और अब कोच के रूप में जीता. इस प्रकार दिदिएर ये मुकाम हासिल करने वाले विश्व दुनिया के तीसरे शख्स बन गए हैं. उनका नाम मारियो जागालो व फ्रांज बैकेनबॉर की सूची में जुड़ गया हैं.
Previous
Next Post »