जी-7 राष्ट्रों का 44वां शिखर सम्मेलन, 2018


  •  जी-7 राष्ट्रों का 44वां शिखर सम्मेलन 8-9 जून, 2018 के मध्य चार्लेवोइक्स (Charlevoix) क्यूबेक सिटी कनाडा में संपन्न हुआ। यह छठा अवसर है जब कनाडा ने इस शिखर सम्मेलन की मेजबानी की।
  •  जी-7 के शिखर सम्मेलन में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रान, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे, इटली के प्रधानमंत्री गिउसेपे कोंटे (Giuseppe Conte) शामिल हुए।
  •  वर्ष 1970 के दशक की वैश्विक आर्थिक मंदी एवं तेल संकट की पृष्ठभूमि में फ्रांस के तत्कालीन राष्ट्रपति वैलेरी जिस्कार्ड डी एस्टेइंग के आह्वान पर विश्व के सर्वाधिक औद्योगीकृत, लोकतांत्रिक एवं गैर-समाजवादी 6 राष्ट्रों-फ्रांस, अमेरिका, ब्रिटेन, इटली, जर्मनी, एवं जापान ने पेरिस के निकट रम्बोइलेट में वर्ष 1975 में एक बैठक का आयोजन किया जिसमें इस समूह का गठन हुआ।
  •  वर्ष 1976 में कनाडा की सहभागिता के पश्चात यह समूह ‘जी-7’ के नाम से जाना जाने लगा।
  •  वर्ष 1994 में जी-7 में रूस के शामिल होने से यह समूह वर्ष 1997 से जी-8 के नाम से जाना गया। किन्तु 27 मार्च, 2014 को जी-7 के देशों द्वारा रूस को संगठन से अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया गया। अब यह पुनः जी-7 के नाम से जाना जाने लगा। जी-7 राष्ट्रों की 45वीं शिखर सम्मेलन का आयोजन वर्ष 2019 में फ्रांस में किया जाएगा।
प्रश्नोत्तर:
प्रश्न-जी-7 राष्ट्रों का 44वां शिखर सम्मेलन कहां संपन्न हुआ?
(a) चार्लेवोइक्स क्यूबेक सिटी, कनाडा
(b) आइसे-शिया, जापान
(c) ताओरमिना, इटजी
(d) ब्रुसेल्स, बेल्जियम
उत्तर-(a)
Previous
Next Post »